Paytm के बारे मे कौन नही जनता है ये इतना ज्यादा पॉपुलर हो चुका है कि लोग इनके बारे मे अच्छी तरह से जानते है , क्या आपको पता है कि पेटीएम से घर भैठे बहुत ज्यादा पैसे कमा सकते है , इसके बारे मे जानकरी तो बहुत लोगो के पास है लेकीन क्या आप जानते है इससे भी बहुत ज्यादा पैसे कमाया जा सकता है आज इस पोस्ट मे पेटीएम से पैसे कैसे कमाए  सारे प्रशन का उत्तर  मिल जायेगा , मै आपको बहुत सारे तरीका के बारे मे जानकारी दूँगा जो आपको शायद मालूम नही हो ।



Paytm se paisa kaise kamae




पेटीएम क्या है?


पेटीएम एक ऐसा ऐप्प है जिसके मद्यम से हमारा बहुत सारा काम बैंकिंग से संबंधित आसान हुआ है,लोग बैंक जाने से बचने लगे है , अपने पेटीएम अकाउंट से ऑनलाइन ट्रांसफर करते रहते है ।यह एक ऐप्प से आप बैंकिंग के अलावा मोबाइल रीचार्ज, dth रीचार्ज, बिजली बिल जैसे अनेक काम घर बैठे कर सकते है, आप इस ऐप्प के मदद से पैसे भी कमा सकते है।




पेटीएम का क्या क्या काम होता है ।


वैसे तो पेटीएम से बैंकिंग का काम आसानी से कर सकते है , पेटीएम लोगो को न्यू फीचर्स को लौन्च कर रहे है कई ऐसे फीचर्स है जो आप नही जानते है, चलिये आज जानते है कि पेटीएम से कौन कौन काम घर बैठे कर सकते है ।



All service for Patym



  • पेटीएम से घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।

  • पेटीएम से कोई प्रॉडक्ट को खरीद सकते है।

  • पेटीएम से कोई प्रॉडक्ट बेच सकते है।

  • पेटीएम से किसी भी बैंक मे पैसे ट्रांसफर कर सकते है।

  • पेटीएम से किसी भी पेटीएम यूज़र को पैसे भेज सकते है ।

  • इससे किसी को पैसे भेजकर कोई भी समान खरीद सकते है।

  • इससे मोबाइल रीचार्ज कर सकते है ।

  • DTH रीचार्ज भी कर सकते है।

  • बिजली बिल को पैड कर सकते है।

  • ऑनलाइन ट्रेन टिकट को खरीद कर सकते है।

  • मूवी का टिकट भी खरीद सकते है ।

  • Fastage का रीचार्ज भी कर सकते है।

  • बैंक का बैलेंस चेक कर सकते है।

  • UPI को ऐड कर सकते है।

  • ट्रैवल का टिकट भी खरीद सकते है।

  • होटल को बुक कर सकते है।

  • किसी भी होटल स्टोर या एटीएम मशीन को खोज सकते है ।

  • Amazon, flipkart , कि तरह इससे भी कोई समान खरीद सकते है ।

  • Ola cab कर सकते है।

  • गेम भी खेल सकते है।

  • क्रेडिट कार्ड , मैट्रो , इंश्योरेंस, चलान, सेलेन्डर, लोन, आदी का बिल जमा कर सकते है।
आदी बहुत से काम कर सकते है जब आप पेटीएम मे लोग इन करेंगे , इसके सारे सर्विस आपको अपने आप दिखने लगेगा । 


पेटीएम से पैसे कैसे कमाए जा सकते है ?


पेटीएम से बहुत सारा  तरीका है जिसके मदद से आप पैसे कमा सकते है इससे पैसे कमाना बहुत ही असान है कुछ स्टेप को फोल्लोव करके बहुत ज्यादा पैसा कमाया जा सकता है।

तो चलिये बिना देरी किये शुरु करते है कि पेटीएम से पैसे कमाया जा सकता है, कितने तरीक से इससे पैसे अर्न कर सकते है।

Recharge के द्वारा:- पेटीएम के द्वारा रीचार्ज करने से आपको cashback मिलता है जिसका प्रयोग recharge करने मे कर सकते है, इसमे सबसे ज्यादा पैसे बिजली बिल को जमा करने से मिलता है , और मोबाइल rechage, DTH RECHAGE, आदी जमा करके cashback कमाया जा सकता है, यहा आपको समय समय पर कई प्रकार का offer paytm के द्वारा दिया जाता है , आपको ऐक्टिव रहने कि जरुरत है । जिस समय आपका ऑफर ज्यादा मिल रहा होता है उसी समय आप offer का लाभ उठाये।



गेम खेलकर :- पेटीएम समय समय पर अपने फिचर्स को बदलते रहता है तथा अपने ग्राहक को अपने ओर आकर्षित करने के लिये offer को लौन्च करते रहते है।  पेटीएम से आप बहुत सारा गेम खेलकर पैसे कमा सकते है और बहुत ज्यादा पैसे कमाने का मौका मिलता है, इसमे गेम खेलने पर आपको उसका नियम व शर्ते को पुरा करना होता है आप अगर गेम खेलना नही जानते है तो आप पहले उसके बारे मे research करे, उसका पुरा ज्ञान अर्जित कर ले, इसके बाद गेम खेले आप आवस्य अच्छे पैसे कमा सकते है।


रेफरल कोड:- पेटीएम मे referal कोड के द्वारा भी पैसे कमाया जा सकता है, लेकीन ये पहले बहुत ज्यादा प्रयोग किया जाता था इसका प्रयोग करके भी पैसे कमा सकते है , आप अपने अकाउंट के लिंक को वॉट्सएप्प ग्रुप मे भेजकर पैसे कमा सकते है किसी दोस्त को भेजकर कर सकते है इसमे एक कोड दिया जाता है जिसके इस्तेमाल करने से आपको कमिशन मिलते है ।




अफिलिएटिंग मार्केटिंग: 

affiliating marketing से आप बहुत ज्यादा पैसा कमा सकते है वैसे भी इसका प्रयोग केबल पैसे कमाने मे ही किया जाता है, आपने बहुत सुना होगा amazon affiliate markeing, flipkart affiliate marketing , लेकीन क्या आप जानते है कि पेटीएम affiliate marketing के बारे बहुत कम ही सुना होगा , इसमे आप जितना ज्यादा काम होगा उतना ज्यादा पैसे मिलेगा , इससे आप कोई भी प्रोडक्ट के लिंक को कही भी भेज कर पैसे कमाया जा सकता है जितना ज्यादा लिंक provide होगा उतना ज्यादा पैसे कमाने का मौका मिलेगा ।



पेटीएम seller  अकाउंट से:-

 पेटीएम मे seller account को open करके बहुत ज्यादा पैसा कमाया जा सकता है आपने इस account को ऐक्टिव कर लिये लाखो कमा सकते है इसमे अपना धैर्य नही खोऐ , इसको मार्केटिंग pakarne मे थोरा समय लग सकता है। लेकीन आप अगर regular मेहनत करते रहेंगे तब बहुत कम समय लगता है।
सबसे पहले आप अकाउंट को open करे, इसके बाद marketing के हिसाब से उसमे प्रोडक्ट को ऐड करे , और अपने दोस्तो के बीच भेजते रहे ।अधिक जानकारी के लिये youtube पर जाकर search करे, और इसके बारे मे पूरी जानकारी हासिल करे।





Paytm से कोई समान बेचकर :- अगर आपके पास दुकान है आप अपना समान पेटीएम पर बेच सकते है और बहुत ज्यादा पैसा कमा सकते है अगर आपके पास नही है कोई बात नही है आप किसी के दुकान से कम किमत पर कोई समान खरीदकर उसे पेटीएम पर अपने हिसाब से मूल्य निर्धारित कर सकते है और जब भी कोई व्यक्ति इस समान को खरीदेगा इसका order आपके पास आयेगा और आप इसे बेचकर पैसे कमा सकते है, इस प्रकार पेटीएम से कोई समान बेचकर पैसे कमा सकते है।





Promo कोड : - 


पेटीएम ग्राहक को अपने ओर आकर्षित करने के लिये त्योहार पर promo code का ऑफर देती रह्ती है जिससे ग्राहक का ध्यान इस और आ जाये , इस promo कोड का इस्तेमाल रीचार्ज करने बिल भरने आदी मे किया जा सकता है special त्योहार पर बहुत ज्यादा promo कोड का इस्तेमाल किया जाता है और पेटीएम अच्छे अच्छे ऑफर को लौन्च करते रहते है। आप थोरा ध्यान से इसका इस्तेमाल करे ।



IOCL rewards:- 


ये एक ऐसी प्रकिया है जिसमे पेटीएम ग्राहक को पैट्रोल खरीदने पर payment अगर आप पेटीएम के द्वारा करते है इसके बाद आपको cashback दिया जाता है, जिससे आप recharge कर सकते है, या फिर आप पेटीएम मे ऑफर वाले section पर जाकर सर्च कर सकते है कौन सा सेवा के लिये कितना cashback दिया जा रहा है ।फिर आप उस सेवा का प्रयोग कर पैसे कमा सकते है ।



UPI MONEY ट्रांसफर:- पेटीएम ये offer बहुत दिने से दे रहा है कि अगर आप upi से किसी दुसरे पेटीएम user को money ट्रांसफर करते है इसके बदले भी cashback दिया जाता है या hotel का बिल भरने या अन्या कोई सेवा पेटीएम से ले रहे है और उसका पेमेंट पेटीएम upi के द्वारा कर रहे है तो उसके बदले मे भी पैसे मिल जाता है।



और बहुत सारे तरीका होता है पेटीएम से पैसे कमाने का , आप पेटीएम के offer पर जाकर समय समय पर चेक करते रहना , ये प्रत्येक उत्सव पर कोई ना कोई offer को जरुर लौन्च करते रहते है ।



उम्मीद करता हूँ कि पेटीएम से पैसे कैसे कमाए के सारे प्रश्ने के उत्तर मिल गये होंगे अगर आपके पास कोई प्रशन है आप मुझसे पुछ सकते है मै आपके प्रशनो का उत्तर देने का कोशिश जरुर करूंगा।


                                    Thanks