फेसबुक से पैसे कैसे कमाए ?




आज के बढ़ते इंटरनेट कि दुनिया मे फेसबुक को कौन नही जनता है , चाहे वो कोई भी हो पढ़ा लिखा हो या अनपढ़ हो, लगभग सभी लोग इससे भलीभांति अवगत है, फ़ेसबुक इतना ज्यादा पॉपुलर ऐप्प है, कि जब भी कोई व्यक्ति पहले androide मोबाइल खरीदता है उसे फेसबुक इंस्टाल जरुर चाहिये होता है , लेकीन लोग सिर्फ इस ऐप्प से टाईम पास करते है अगर आपको टाईम पास होने के साथ साथ पैसे कमाने का मौका मिले तो कितने अच्छी बात है ऐसे भी लोग इसका इस्तेमाल करते ही है अगर आपको बिना कोई पैसा किसी को दिये बिना घर भैठे अच्छी खासी पैसे मिले वो भी कुछ ही घन्टे सिर्फ टाईम पास करने से , तो कौन ऐसा नही चाहेगा , बिना देरी किये शुरु करते है कि सिर्फ कुछ समय इंटरनेट पर बिताने पैसे कैसे कमाए।


इन्हें भी पढ़े 

फेसबुक क्या है?


फेसबुक एक ऐसा ऐप्प है जिसमे किसी को इंटरनेट कि सहयता से दोस्त बनाना, चाहे वे दुनिया के किसी देश से हो सभी को उसकी मर्जी के अनुसार दोस्त बना सकते है और अपनी बाते को शेयर कर सकते है उससे हमेशा जुढ़े रह सकते हो , या किसी भी इन्फोर्मेशन को सारी दुनिया के लोगो तक पहुचा सकते हो, अभी के समय मे इसमे बहुत न्यू फीचर्अस पडेट हो चुके है जो आपको भलीभाँति अवगत है।



फेसबुक से पैसे कितने तरीका से कमाया जा सकता है?


न्यू पेज बनाकर :-  फेसबुक पर इस feature का इस्तेमाल बहुत अधिक होने लगा है, इसमे जितने ज्यादा से ज्यादा लोगो को jorh सकते है जितने अधिक से अधिक लोग जोढ़ेंगे , उतने ही ज्यादा आपको पैसे कमाने का मौका मिलेगा , आप जिस भी चिज का पेज क्रिएट किये है उसमे अच्छी अच्छी पोस्ट को पब्लिक करना, जिसमे अधिक से अधिक लाइक मिल सके, और आप जल्द अपना ऐड्स को इसमे लगा सके, ये बहुत ही अच्छी तरीका है इससे पैसे कमाने के लिये ।

न्यू ग्रुप बनाकर :- इसका भी इस्तेमाल अधिक होने लगा है न्यू ग्रुप बनाये , और इसमे अच्छी अच्छी फोटो , वीडियो , या इंटरस्टेड स्टोरी को पब्लिक करे , जिससे अधिक से अधिक लोग आपके ग्रुप को फोल्लोव कर सके , जितने ज्यादा देर तक आपके ग्रुप का इस्तेमाल करेंगे उतना ज्यादा पैसा कमाने का मौका मिलेगा।


विदेयो या इंटरस्टेड स्टोरी :- आप अपने पेज या ग्रुप का नेम सोच समझकर रखे और उससे रिलेटेड पोस्ट को पब्लिक करे जिससे आपका ग्रुप fake साबित नही हो, तब आपसे ज्यादा से ज्यादा लोग जुढ़ेंगे ।



फेसबुक पेज या ग्रुप को बेचकर:-  अगर आपका फेसबुक पेज या ग्रुप मे अधिक से अधिक लोग सामिल है और आपका इसमे इंटरस्टेड खत्म हो गया है या किसी अन्य पेज पर काम कर रहे है तो आप अपने पेज या ग्रुप को बेह्तर किमत मे बेच कर इससे पैसे कमा सकते है ।



समान बेचकर:- फेसबुक बहुत ऐसे फीचर को उपलब्ध करा रही है जिससे हमलोगो को बहुत हैल्प मिल रहा है । फ़ेसबुक मे आप किसी समान को बेच कर भी बहुत अधिक पैसे कमा सकते है या किसी समान कि खरीद भी सकते है , ये एक बहुत बढ़िया तरीका है लोगो के समान को खरीदने का, या फिर बेचने का, जिससे आप आछी खासी पैसे भी कमा सकते है।


ऐप्प promotion :- अगर आपने फेसबुक पर कोई पेज या पेज  बनाये है जिससे बहुत अधिक मेम्बर शमील है तो आपको ऐसे कई ऐसे ऐप्प को   अपने ग्रुप मे भेजना है जिससे ऐप्प के निर्माणकर्ता इसके बदले मे आपको पैसे देगी।बहुत सारी ऐप्प के promotion करने का ऑफर आने लगेंगा जिसके बदले में उनसे पैसे ले सकते है ।


वेबसाइट promotion :- फ़ेसबुक पर आपका पेज अगर सक्सेस है तो आप उसमे अपने वेबसाइट के लिंक या फिर किसी ब्रोकर का लिंक शेयर करके पैसे कमा सकते है , इसमे बहुत बड़िया पैसे कमाने का मौका मिलता है ।



बिजनेस promotion :- फेसबुक पेज होने का बहुत ज्यादा फायदा आपको देखने को मिला , इसमे अधिक से अधिक लोगों को ऐड करना जिससे पैसे कमा सके । लोग दुकान जाने से पहले फ़ेसबुक से खोज कर लेते है कौन समान कहा मिलेगा, इसलिये ये भी बहुत बड़िया तरीका है आप अप्ने बिजनेश या किसी का बिजनेस को प्रोमोड कर सकते है जिनके बदले मे आपको अच्छी खासी पैसे मिलते है, किसी अन्य प्रॉडक्ट को भी प्रोमोड़ कर सकते है । जिसका आपको पैसे मिलेगा ।

और बहुत सारे तरीका के मद्यम से फेसबुक पर पैसे कमा सकते है इसमे धीरे धीरे और भी तरीका का मालुम हो जायेगा , इससे आप बहुत बड़िया tarffic ला सकते है, फिर आप PPD और PPC, PPV के द्वारा भी पैसे कमा सकते है ।



उम्मीद करता हूँ कि मेरे द्वारा दिये गये जानकारी आपको अच्छी तरह से समझ आयी होगी अगर किसी तरह कोई doubt है कॉमेट करके पुछ सकते है । आपके सारे प्रशन के उत्तर देने का कोशिस करेंगे। 
                        Thanks