Whatsapps से घर बैठे पैसे कैसे कमाए ?





Whatsapps से पैसे कमाना आज इंटरनेट के बढ़ते प्रयोग के देखते हुये काफी आसान होता जा रहा है , वॉट्सएप्प इतना पॉपुलर ऐप्प हो गया है कि हर कोई भी पहले मोबाइल खरीदता तो पहले वॉट्सएप्प ही खोजता है चाहे वो पढ़ा लिखा हो या अनपढ़ हो । सभी के  androide मोबाइल मे वॉट्सएप्प इंस्टाल जरुर मिलेगा इसी कारण से इससे पैसे कमाना आसान है , इसके बारे मे हरेक व्यक्ति को मालुम है कि वॉट्सएप्प से क्या काम होता है, अगर इसे चलाने के साथ साथ पैसे भी कमाया जा सकता है तो काफी अच्छी बात है लोग इस पर कुछ समय निकाल कर अगर कुछ धयं दे इनसे भी पैसे कमाया जा सकता है, 


आज हम बहुत सारे ऐसे तरीका के बारे मे जानेंगे जिसके मद्यम से वॉट्सएप्प से पैसे कमाया जा सकता है । वो भी बिना एक रूपया कही इन्वेस्ट किये बिल्कुल फ्री मे कुछ सिंपल स्टेप को फोल्लोव करके , चलिये बिना देरी किये शुरु करते है ।


वॉट्सएप्प से कितने प्रकार  से  पैसे कमाया जा  सकता है ?


Affiliate marketing : - अफिलिएट मार्केटिंग से वॉट्सएप्प के द्वारा बहुत ज्यादा पैसा कमाने का बेस्ट तरीका है , वॉट्सएप्प मे सभी तरीका मे से अफिलिएट मार्केटिंग सबसे बेहतर पैसा कमाने का तरीका है , इसमे जिस अनुसार से काम कीजियेगा उस अनुसार आपका पैसा बनेगा , 

Affiliate markting का मतलब होता है किसी भी product को आपके द्वारा भेजे गये लिंक से खरीदना , दुनिया मे जितने भी affiliate marketing वेबसाइट है जैसे amazon, flipkart , snapdeal, mantra, shopclues etc  उसमे affiliate अकाउंट बनाने के बाद आपको किसी भी product का लिंक प्रोवाइड करता है , यही लिंक आप वॉट्सएप्प पर भेज देते है जो भी व्यक्ति आपके भेजे गये लिंक से प्रॉडक्ट purchase करते है तो आपको उसके हिसाब से कमिशन मिलता है , यही तरीका से लोग वॉट्सएप्प के द्वारा अफिलिएट मार्केट से पैसा  कमाता है जितने ज्यादा ग्रुप में लिंक को शेयर करेंगे उतना ज्यादा लोग आपके द्वारा भेजे गये लिंक से product को खरीदेंगे।  इसमे आपको हमेशा धयं देना होता है कि कौन सा product पर ऑफर चल रहा है कितना डिस्काउंट पर कोई समान मिल रहा है तब  लिंक शेयर करने पर ज्यादा लोग परचेश करते है ।


इन्हें भी पढ़े 




Link shortening : - link shortening के द्वारा भी वॉट्सएप्प से पैसा कमाया जाता है , दुनिया मे बहुत सारे लिंक shortening वेबसाइट मौजुद है जिसमे किसी भी पोस्ट का लिंक शॉर्ट करके वॉट्सएप्प ग्रुप मे भेजते है और जितने भी लोग इस लिंक पर क्लिक करेंगे तो आपको उसके हिसाब से कमिशन मिलेगा ,  चहलिये example से समझते है ।


मान लीजिये आपने कोई बहुत अच्छी पोस्ट मिला जिसमे आपको लगे ये जानकारी सभी को होना चाहिये , तब इसके लिंक को कॉपी करके लिंक shortening वेबसाइट पर जाकर इसके लिंक को छोटा करके आप सारे वॉट्सएप्प ग्रुप मे भेज देंगे, और जो भी व्यक्ति इसके द्वारा इस पोस्ट पर जेएन्गे उस हिसाब से कमिशन मिलेगा ।




PPD pay per download :- PPD का मतलब होता है कि कोई भी ऐप्प को किसी से डाउनलोड करवाना आपके भेजे गये लिंक के द्वारा , इसे ही pay per download कहते है , बहुत सारे PPD वेबसाइट मौजुद है जिसके द्वारा जिसमे जाकर अपना अकाउंट बना सकते है और वहा आपको बहुत सारे पॉपुलर ऐप्प के लिंक मिलता है जिसे आप वॉट्सएप्प ग्रुप मे  भेज कर काफी ज्यादा पैसा कमा सकते है ये बहुत कम समय मे बहुत आसानी से पैसे कमाने का तरीका है ,  example से समझते है 


मान लीजिये आप कोई ppd वेबसाइट में अकाउंट्स बनाये फिर आपको इसमे बहुत सारे ऐप्प का लिंक मिल जायेगा इसी ऐप्प के लिंक को सारे ग्रुप मेम्बर मे सेंड करना है, अधिक से अधिक लोगो को इस लिंक से ऐप्प को डाउनलोड करवाना है जिससे ज्यादा से ज्यादा पैसे मिल सेक।


Referal code : - इसके बारे मे कौन नही जनता है क्योकि ये बहुत ही आसान तरीका है, इसका मतलब होता है बहुत सारे ऐसे ऐप्प है जिसका लिक आप वॉट्सएप्प पर भेजेंगे और उस लिंक से कोई डाउनलोड करता है तो उसमे उसमे एक referal कोड डालना होता है ये कोड डालने पर आपको कुछ cashback मिलता है, लेकीन इससे ज्यादा पैसे कमाया नही जा सकता आप अपना मोबाइल का रीचार्ज और छोटी मोटी काम कर सकते है यही होता है रेफरल कोड ।

इसमे लिंक के साथ साथ इस रेफरल कोड को भी भेजना होता है।



ऑनलाइन समान बेचकर:- वॉट्सएप्प मे ऑनलाइन समान बेचकर भी पैसे कमाया जा सकता है, कोई भी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट से किसी भी समान को आप अपने हिसाब से मैनेज करके , उसे वॉट्सएप्प ग्रुप मे भेजकर पैसे कमाया जा सकता है उसे अप्ने हिसाब मूल्य निर्धारित करना होता है इसके बाद कोई भी व्यक्ति इसे खरीदता है तो आपको इससे पैसे मिलता है , । 



Digital marketing : - इससे भी आप बहुत ज्यादा पैसे कमा सकते है आप अपने बिजनेस को फैला कर लोगो को इसके बारे मे जानकारी देकर आप पैसे कमा सकते है किसी भी product को प्रोमॉटए करके पैसे कमा सकते है । और बहुत सारे ग्रुप मेम्बर को भेज कर लोगो को अपने बिजनेस के बारे अवगत करा सकते है । इसके लिये वॉट्सएप्प बिजनेस को इंस्टाल करना होता है।



नोट : वॉट्सएप्प से पैसे कमाने का बहुत सारे तरीका उपलब्ध  है , जो आसान और कम समय मे सफल हो उसे ट्राई कर सकते है।


उम्मीद करता हूँ कि मेरे द्वारा दिये गये जानकारी आपको पूरी तरह से समझ मे आये होंगे अगर कोई doubt है तो coment कर सकते है।

                              Thank