Youtube से पैसे कैसे कमाए?





अगर आप ऑनलाइन काम करके घर बैठे बहुत ज्यादा पैसा कमाना चाहते है तो यूट्यूब सबसे अधिक ऑनलाइन पैसा कमाने का तरीका है जो बहुत ज्यादा सफल होता जा रहा है इससे पैसा कमाना बहुत ही आसान है , और आपको ज्यादा पैसा मिलेगा इसमे जितना बेहतर तरीका से काम करोगे उतना ही अधिक सफलता बहुत जल्द मिलेगा , आपको जल्दबाजी नही करना है थोडे बहुत समय बिताना अनिवार्य होता है, तो चलिये आज इस पोस्ट मे जानेंगे कि ये कितना समय तक बैध है कब तक इससे पैसे कमा सकते है।



यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए? 

यूट्यूब से पैसे कमाना एक आसान तरीका माना जाता है इससे कोई भी व्यक्ति पैसा कमा सकता है, चलिये सबसे पहले जानेंगे कि इसमे किस तरह का काम करना कि जरुरत है , जिससे पैसे कमाया जा सके , सबसे पहले आपको youtube मे एक अकाउंट बनाना है और फिर एक चैनेल बनाना है आप अपने मन से उसका नाम रख सकते है ये सब करने के लिये कोई भी पैसा किसी को देने कि आवस्यकता नही है ये बिल्कुल फ्री है, जब आप चैनेल बना लिये इसके बाद उसमे अपने मन से किसी भी प्रकार का वीडियो बनाकर डालते रहना है जितना आदमी आपके वीडियो को देखेंगे उतना ही पैसा आपको मिलेगा , किसी भी टॉपिक पर कोई भी वीडियो बना सकते है सिर्फ गलत वीडियो नही डालना है नही तो आपका चैनेल बन्द कर दिया जायेगा , 

यूट्यूब से निम्न तरीका का वीडियो बनाकर पैसा अर्न कर सकते है?

Tecnical वीडियो:-  इसमे आप किसी भी tecnical क्षेत्र के वीडियो बना कर इसमे अपलोड कर सकते है याद रहे कि किसी का कॉपी नही करना है आप अपने मन से सही सही जानकारी देंगे अगर आपके वीडियो किसी के लाभ मे आ गये तो वो आपको सब्सक्राइब कर लेंगे और आने वाले आपके सभी वीडियो को जरुर देंखेंगे। 

ऑनलाइन टीचिंग वीडियो:- आजकल सबसे महत्वपूर्ण वीडियो टीचिंग वीडियो है जिसमे लोग अपना पढाई  का प्रॉब्लम यूट्यूब मे खोजते है और इससे अपना सॉल्यूशन दूंढते है इसी तरह आज कल पढ़ाई का माहौल चल रहा है, चाहे कोइ भी चैप्टर का प्रॉब्लम क्यो ना हो सभी का सॉल्यूशन यहा उपलब्ध है, बहुत से टीचर यूट्यूब पर सभी बच्चे को निसुल्क पढ़ते है , जिससे उसकी कमाई होता है जितने अधिक बच्चे यहा पढ़ाई करेंगे उतना ही ज्यादा पैसे कमाने का मौका मिलेगा।

गेमिंग वीडियो:- इस तरह के वीडियो से हमे गेम अच्छी तरह खेलना सिखाता है जिससे हमे मदद मिलते है, और हम गेम से भी पैसे अर्न कर सकते है।



बैंकिंग वीडियो:- इसमे आपको बैंक के सभी प्रकार के नियम वा शर्ते के बारे मे  समय समय पर जानकारी देते रहते है, 

सिनेमा वीडियो:- ये वीडियो भी एक तरह से बहुत प्रचलित है जिसको भी टीवी या कॉमेडी या कोई फिल्म देखना होता है वो यहा से ही ऑनलाइन देख सकते है , आप इस तरह के वीडियो भी अपलोड कर सकते है ।


आप यहा खेलना हसना रोना पढ़ना लिखना 
घुमना फिरना खाना पीना सोना उठना बैठना आदी सभी प्रकार के वीडियो अपलोड कर सकते है।
आप किसी भी तरह के वीडियो अपलोड कर सकते है आपको जिस टॉपिक मे ज्यादा जानकारी प्राप्त है उसका वीडियो अपलोड कर सकते है कही आप घुमने गये है उसका भी वीडियो डाल सकते है सबसे पहले आप सोचिये और एक टॉपिक को चुन लीजिये फिर उस पर काम करना शुरु करे । यकिन मानिये बहुत जल्द आप बहुत पैसा कमाने लगेंगे । 



यूट्यूब मे चैनेल कैसे बनाये?


यूट्यूब मे चैनेल बनाने के लिये किसी को कोई भी पैसा देना नही parta है सिर्फ आपको मेहनत करना parta है , इसमे खाता बनाने के लिये आपको एक ई-मेल आई डी कि आवस्यकता होती है और एक मोबाइल नंबर का जरुरत होता है इसी के प्रयोग से चैनेल बनाया जाता है, सभी को भेरिफाय करना होता है फिर इसके बाद आपका चैनेल बन के तैयार हो जाता है ।




Youtube मे सब्सक्राइबर क्या होता है?


यूट्यूब मे सब्सक्राइब का सबसे ज्यादा महत्व होता है जितने लोग आपके अकाउंट्स को सब्सक्राइब करेंगे उतना ही आपका पैसा बनेगा, अधिक से अधिक लोग सब्सक्राइब करेंगे , तो आप कोई भी वीडियो जब अपलोड करंगे आपका वीडियो का नोटिस सब्सक्राइब किये हुये लोगो के पास चले जायेंगे जिससे आपके वीडियो का view अधिक होगा और पैसा भी अधिक बनेगा , 



यूट्यूब से पैसे कितने दिने मे आने लगता है?



ये प्रशन न्यू यूट्यूबर के मन मे बहुत ज्यादा आता है, आप हमेशा सोचते है कि कितने दिने से यूट्यूब पैसा देने लगेगा ।

यूट्यूब से पैसा कमाने के लिये आपको कम से कम और अधिक से अधिक समय भी लग सकता है , इसमे आप जितने अच्छे काम करेंगे उतने जल्द आपको सक्सेस मिलेगा , इस्मे पैसा व्यू पर आता है जितना अधिक  व्यू होगा उतने अधिक पैसा कमाने का मौका मिलेगा , और अधिक व्यू आने के लिये , अच्छी वीडियो अपलोड करना होता है ,यूट्यूब मे कम से कम आपके चैनेल पर 1000 सब्सक्राइबर होना चहिये और व्यू का बात करे तो आपके चैनेल पर 4000 व्यू होना चाहिये तब जाकर आपको ऐड्स लगाने का अनुमती देता है इतने नियम को फोल्लोव करने बाद आपका अकाउंट ऐक्टिव हो जाता है और आपको धीरे धीरे पैसा आने लगता है । ये स्टेप आप चाहे कितने भी समय मे कम्पलीट कर सकते है, उतना ही समय लगता है ।



यूट्यूब मे ऐड्स क्या है ?


यूट्यूब में ऐड्स का बहुत अधिक महत्व होता है इसी के कारण यूट्यूब से पैसे कमाना बहुत आसान होता है जब  यूट्यूब से पैसे कमाने का बात होती है तब ऐड्स का नाम सबसे पहले आता है , जब कोई चैनेल यूट्यूब का नियम पालन करते है तो उसे ऐड्स अपने वीडियो पर लगाने का अनुमती मिल जाती है , 

जब आप कोई वीडियो यूट्यूब देखते हो तो वीडियो शुरु होने के पहले जो 10 या 20 सैकेण्ड का प्रचार आता है उसे ही ऐड्स कहते है बहुत से लोग इसे स्किप कर देते है और ये ऐड्स बहुत से कंपनी अपनी प्रॉडक्ट का प्रचार करवाता है जिससे उसका प्रॉडक्ट को बहुत अधिक लोगो को इसके बारे मे जानकारी हो सके। इसी को ऐड्स कहते है 


यूट्यूब में join क्या है?


कभी कभी आपने ये देखा होगा कि यूट्यूब चैनेल के नीचे join का ऑप्शन रह्ता है इसका मतलब यह होता है कि आपको इसमे join होने को  कहता है जॉइण होने बाद आपके कॉमेट उसे दिखाई देने लगेगा और आपको उस टॉपिक के बारे मे काफी मदद मिलते रहेंगे, हरेक सवाल का जबाब मिलते रहेंगे आप उससे इस तरह से  jurh सकते है ।




यूट्यूब से लाभ क्या होता है?



यूट्यूब से बहुत अधिक लाभ होता है जैसे 

  • बहुत ज्यादा पैसे कमाना

  • पैसे कमाने का अनिश्चित सीमा 

  • किसी भी जगह से काम करना 

  • अपने परिवार के साथ अधिक से अधिक समय बिताना 

  • आपका कोई बॉस नही होना 

  • जितना ज्यादा काम उतना ज्यादा पैसा 

  • अपने हिसाब से टाईम टेबल बनाना 

  • कम से कम और अधिक से अधिक काम करना 

  • ये स्टार्ट करने मे कोई भी पैसा नही लगना 




उम्मीद करता हूँ कि इस पोस्ट से काफी कुछ सिखने को मिला होगा इसी तरह के जानकारी के लिये parhte रहिये । और हमे फोल्लोव करे ।


             Thank you