एटीएम कार्ड  क्या है ?








एटीएम कार्ड क्या है इससे  तो आपलोग सभी भली भाँति अवगत है हरेक व्यक्ति को इसके बारे मे पता है यहा तक की बच्चे भी इसके बारे जानते है हरेक इन्सान बच्चे बूढ़े जवान नौजवान सभी इसके बारे मे अवगत है लेकीन आधा से ज्यादा लोग इसके फीचर्स के बारे मे नही जानते है इसका इस्तेमाल करना नही जानते है जिसके कारण वो ठग का सिकार हो जाते है, ये एक ऐसा कार्ड है जिसको एटीएम मशीन मे डालते से आपके बैंक अकाउंट से पैसा निकलता है इसका कुछ नियम व शर्ते होता है जिसके कारण हरेक व्यक्ति अपने अकाउंट से पैसा पुरे देश में कही भी निकाल सकते है आप कही भी जए पैसा नही है तो कोई बात नही है सिर्फ एटीएम कार्ड होना चाहिए कही भी जाकर अपना पैसा निकाल सकते है , सभी बैंक का समय सीमा अलग अलग होता है पैसा का भी सीमा अलग अलग होता है सभी बैंक अपने ग्राहक को पैसा निकालने का सीमा तय करती है तथा अपना अप्ना नियम लगाते है की किसी को कोई परेशानी का समना करना नही पढ़े । इस एटीएम कार्ड का ऑनलाइन transaction बहुत कम होता है ये हमारे देश मे ही मान्य होता है ये अलग देश में काम नही करता है इसलिये इसका ज्यादा उपयोग मिडिल क्लास फैमिली के लिये होता है क्योकि वे सिर्फ अपने काम देश के अन्दर ही रहकर करते है।


इन्हें भी पढ़े 








एटीएम कार्ड कितने प्रकार के होते है ?


एटीएम कार्ड दो तरह के होते है ।

  • डबिट कार्ड 

  • क्रेडिट कार्ड 



डेबिट कार्ड क्या है?


डेबिट कार्ड भी एटीएम कार्ड की तरह ही होता है । लेकीन नाम अलग अलग होता है ये अलग अलग फॉर्मेट मे होता है इसका उपयोग भिन्न भिन्न  तरीका से होता है सभी बैंक  का इसका उपयोग का भिन्न भिन्न होता है इसका एक निश्चित समय सीम भी रह्ता है , और कार्ड नम्बर भी होते है जिसके कारण ऑनलाइन transaction फसल होता है इसका कण्ट्रोल बैंक द्वारा होता है ।





डेबिट कार्ड कितने प्रकार के होते है ?


डेबिट कार्ड  निम्न प्रकार के होते है अलग अलग डेबिट कार्ड का प्रयोग भिन्न होता है ।

  • Rupay debit card 

  • Master debit card 

  • Visa debit card 

  • Mastro debit card 


Rupay debit card : - rupay debit कार्ड का प्रयोग देश के अन्दर ही होता है, इस कार्ड का वैलिड बहुत कम समय तक होता है ये तुरंत expire हो जाता है , इस कार्ड मे ऑनलाइन transaction उपलब्ध नही होता है इसे बैंक जाकर ऑनलाइन transaction चालू करवा सकते है , इसमे महिने मे बहुत कम पैसा निकालने का सीमा निर्धारित रह्ता है।



Master debit  card : - master डबिट कार्ड का प्रयोग इंटरनेशनल पर किया जाता है इसका प्रयोग देश के बाहर भी कर सकते है, इसका समय सीमा बहुत अधिक होता है इस कार्ड का एक साल का सभी बैंक अलग अलग चार्ज भी लेते है इसका प्रयोग बहुत ज्यादा होता है ऑनलाइन shopping मे भी इसका उपयोग होता है इसमे किछ औफर भी दिया जाता है कंपनी अपनी तरफ से इस कार्ड वाले को ऑफर भी दिया जाता है ।


Visa डबिट कार्ड : - visa debit का सारा फीचर्स मास्टर कार्ड की तरह ही होता है इसमे साल भर का कुछ चार्ज भी काटता है इसके सभी सेवा को चालू रखने के लिये ।



Mastro debit card : - mastro debit card का प्रयोग ऑनलाइन  इंटरनेशनल transaction के लिये भी कर सकते है , इसका चार्ज बैंक काटते है, इसमे भी ऑनलाइन शॉपिंग के लिये offer उपलब्ध होता है इसका बहुत ज्यादा वैलिडीटी होता है इसमे किसी तरह का काम आसानी से होता है ।



क्रेडिट कार्ड क्या है ?




क्रेडिट कार्ड देखने मे उसी कार्ड के जैसा होता है इसमे कोई न्यू नही होता है लेकीन इसका प्रयोग भिन्न भिन्न होता है ये कार्ड भी कई तरह के होते है सभी का प्रयोग भिन्न भिन्न होता है सभी का समय सीमा भी भिन्न होता है इसका एक निश्चित लेंन देन का सीमा होता है ,  निश्चित पैसा तक का क्रेडिट कार्ड बनता है जिससे उसके अंदर ही आप इस्तेमाल कर सकते है इसमे आपके अकाउंट मे बैलेंस नही होने पर भी इसका इस्तेमाल कर सकते है शॉपिंग कर सकते है , फिर आपको इसका बिल समय सीमा  के अन्दर  ही भरना parta है इस कार्ड से आप लोन भी ले सकते है इसका उपयोग लोन के लिये ज्यादा होता है तथा online शॉपिंग ऑनलाइन transaction इन सभी काम पर ज्यादा ध्यान दिया जाता है, इसमे ऑफर बहुत ज्यादा मिलता है सभी कार्ड से ज्यादा इसमे ऑफर मिलता है और कोई भी समान EMI पर भी ले सकते है और आपको कोई ब्याज भी देना नही होता है ।





Debit card और credit card मे क्या अन्तर होता है 


Debit कार्ड और credit कार्ड मे निम्न अन्तर है।



डेबिट कार्ड 

  • ये आसानी से उपलब्ध होता है ।

  • इसमे कोई समान EMI पर नही ले सकते है।

  • इस पर लोन नही मिलता है ।

  • इसमे अगर बैंक अकाउंट मे पैसा नही है तो आप कोई समान नही सकते है।

  • इसकी निकासी का सीमा तय रह्ता है।

  • इसकी जमा सीमा भी तय रहता है /

  • ये बेरोजगार के लिए भी है /

क्रेडिट कार्ड

 

  • ये आसानी से उपलब्ध नहीं होता है 

  • इसमें कोई सामान   E M I  पर ले सकते है /

  • इस पर लोन मिलाता है /

  • अगर आपके खाता मे पैसा नहीं है फिर भी आप कोई भी सामान खरीद सकते है /

  • इसमें निकासी समय सीमा तय नहीं रहता है /

  • इसकी जमा जितना बिल आता है उतना ही है /

  • ये बेरोजगार के लिए नहीं है /





डबिट कार्ड रखने से क्या लाभ होता है।


डेबिट कार्ड रखने से बहुत फायदा होता है , डेबिट कार्ड रखने से अगर आपके पास पैसा नही है तो कोई बात नही है सिर्फ डेबिट कार्ड रहना चाहिए इस कार्ड से कही से भी पैसा निकाल सकते है और अपना काम कर सकते है आप लोन ले सकते है, और ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते है किसी को एटीएम से ट्रांसफर कर सकते है।




क्रेडिट कार्ड रखने से क्या लाभ होता है ।


क्रेडिट कार्ड को रखने से सभी कार्ड से ज्यादा फायदा मिलता है इसमे आपको हरेक तरह का लाभ मिलता है जितना कार्ड का सेवा होता है उतना सभी सेवा मिलता है , लोन ऑनलाइन transaction इन जैसे सारी सेवा का आनन्द ले सकते है , देश के बाहर मे भी ये सपोर्ट अच्छे तरह करता है इसका सबसे ज्यादा फायदा यह होता है की अगर आपके अकाउंट मे पैसा नही फिर भी आपका काम हो जायेग किसी भी प्रकार का समान खरीद सकते है और उसका बिल भरने का निश्चित समय सीमा तय कर देता है 



ऑनलाइन फ्रॉड से कैसे बचे?


किसी भी एटीएम कार्ड रखने वाले के लिये बेहत ही आवश्यक चीज है की वे फ्रॉड से बच के रहे अन्यथा  भारी मूल्य चुकाने parh सकता है । जब भी कोई ऑनलाइन transaction करे अपना सभी डाटा को डिलीट करे याद रहे कार्ड नंबर , पिन नंबर और ओ टी पी किसी को कभी नही बताये यहा तक की बैंक कर्मचारी को भी नही बताये, ओ टी पी तो किसी को कभी नही बताबे यदि कोई ऑफर आपके नंबर पर आता है उसकी संतुस्टी के लिये कस्टम्बर केयर को फोन कर पुछ सकते है।



Debit कार्ड और क्रेडिट कार्ड मे कौन बेहतर है ?


डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड मे सबसे बेहतर क्रेडिट कार्ड होता है लेकीन ये आसानी से नही मिलता है इसके लिये आपको एक जॉब होना अती आवश्यक है ये बेरोजगर लोगो के लिये नही है इसके लिये आपके पास कुछ पैसे की जरुरत parti है आपको प्रत्येक महिना सैलरी मिलते रहना चाहिए या आप कोई बिजनेस करते हो तबी ये कार्ड आपको मिलेगा।



एटीएम कार्ड रखने से क्या हानि होता है ?


एटीएम कार्ड रखने से या तो कोई हानि नही होता है या बहुत हानि होता है अगर आप सबधानी बर्ते तो आपको बहुत फायदा है लेकीन आपके थोढ़ा   सा मिस्टेक भिखारी बना देगा। ये आप पर निर्भर करता है की आप इसे कैसे यूज करते है ।