Sarkari नौकरी की तैयारी कैसे करे ?





सरकारी नौकरी की तैयारी का एक बेहतरीन तरीका जी मै आपको बताने जा रहा हूँ, जिससे कम समय मे आसानी सरकारी नौकरी मिल सकते है, सबसे पहले आप एक लक्ष्य निर्धारण करे की आपको कौन सी नौकरी पसंद है कौन आपके लायक है किसमे आप ज्यादा इंटरस्टेड है, लक्ष्य निर्धारण करना सरकारी नौकरी का सबसे barha फायदा है इस तरीके से आपको बहुत जल्द सफलता मिल सकता है , मात्र लक्ष्य निर्धारण करना ही नही बल्कि उसके बारे मे पूरी जानकारी ले लेना, इसके बाद निर्धारण करना।  अगर  आप लक्ष्य निर्धारण नही करते है तो जैसे ही 12th का एग्ज़ाम दिये इसके बाद लग गये सरकारी नौकरी की तैयारी करने मे लेकीन आपको पता नही है की हमे कौन सी नौकरी चाहिये, जो भी फॉर्म आया आप उसे फील कर दिये फिर उसके बाद उसका तैयारी करने लगे, फिर एग्ज़ाम हुआ, फिर कोई फॉर्म आया फिर फॉर्म फ़िल कर दिये एग्ज़ाम की तैयारी करने लगे, एग्ज़ाम दिये क्रैंक नही हो पाया। ऐसे नही होता है ऐसे करने पर आपको बहुत दिन लग जायेगा और नौकरी भी मिलेगी या नही मिलेगी पता नही। अगर आप कोई स्पैशल पोस्ट का तैयारी करते है तो आप सिर्फ उसी से संबंधी parahia करते है और उसका परिणाम बहुत जल्द निकल जाता है, क्योकि आपके दिमाग मे हमेशा उसी से संबंधीत प्रशन आते रहते है,और जनरल की तैयारी करने पर आपका दिमाग कुछ दिन काम करने के बाद बन्द कर देगा, अगर विश्वास नही हो रहा है आप उससे जाकर पूछियेगा जो जनरल की तैयारी कई साल से कर रहे है, आपको यकिन हो जायेगा।

  इसलिये किसी स्पैशल पोस्ट की सरकारी नौकरी का तैयारी करना चाहिये ताकी सफलता बहुत जल्द मिल सके ।


इन्हें भी पढ़े ?




सरकारी नौकरी क्या है ? 


सरकारी नौकरी के बारे में कौन नही जनता है हरेक व्यक्ति इसके बारे मे जनता है लेकीन पोस्ट के बारे मे बहुत कम लोग ही जानते है। अगर सरकारी जॉब मिल जाये तो फिर देखिये समाज मे कितना आदर सत्कार मिलेगा वही अगर parhai करने के बाद जॉब नही मिला तो वही समाज कितना हिन दृष्टि से देखते है , पता नही उन लोगो को सरकारी जॉब में क्या देखने को मिलता है, इसलिये अगर समाज मे जीना चाहते हो तो सरकारी जोब्स कर लो, और यदि शहर मे जीना चाहते हो तो प्राइवेट जोब्स कर ले, सरकारी जॉब में एक स्थाई है जिसमे सैलरी प्रत्येक महीना आते रहते है इसमे नुक्सान और फायदा का कोई महत्व नही है आपका सैलरी समय समय पर आते रहते है लेकीन प्राइवेट जॉब मे कुछ परेशानि का सामना करता parhta है किसी को  भी चुनने का अधिकार आपके पास है जिसे चाहे उसे चूज कर सकते है ।



सरकारी नौकरी नही मिलने पर क्या होगा ? 


सरकारी नौकरी नही मिलने पर बहुत ज्यादा गिल्टी  महसूस होता है लोगो के सामने जाने मे सर्म महसूस होता है अपने आप से बहुत सिकायत होने लगता है जरा आप सोचिये की आप जिस काम को बचपन से कर रहे है और यदि उसमे सफलता नही मिलता है तो कितना सर्म की बात है जिसके लिये दिन रात मेहनत कर रहे है और यदि वही नही मिले कैसा लगेगा? अगर आपको सफलता नही मिलता है यानी की सरकारी नौकरी, तो आप वही के वही रह जायेंगे जिन्दगी मे आगे कभी नही बढ पायेंगे ऐसा सोच आपके माता पिता का होता है। सरकारी जोब्स को लोग इतना महत्व इसलिये देते है की ये एक स्थाई जॉब है इसमे लगने से किसी तरह का आगे कोई दिक्कत नही होगा । और parhe लिखे लोगो मे मात्र 10 प्रतिशत ही ऐसा होगा जो सरकारी जॉब नही मिलने पर अपने कैरियर्स को सही तरीका से आगे ले रहा है और बाकी सब के सब वही का वही रह जाता है।



सरकारी जॉब होने का क्या फायदा है ?


सरकारी जॉब होने के  सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप अपने piriyo को एक न्यू दिशा देने मे सक्षम होते है मान लीजिये कि आप मिडिल क्लास फैमिली से है या गरीब फैमिली से है यदि आप किसी भी तरह से कोई भी सरकारी जॉब पाने मे सक्षम हो जाते है तो यहा से आपका फैमिली आगे कि तरफ ही  इशारा करेगी आपका स्वभाब और बोलने बैठने आदी सभी का तरीका पुर्ण रूप से बदल जाता है और आगे बदलते बदलते एक दिन आपका परिवार उच्च क्लास का हो जाता है । लेकीन ऐसा बहुत कम ही होता है सभी जॉब वाले लोग अप्ने परिवार मे ही व्यस्त हो जाते है और आगे बढ़ नही पाते है लेकिन इसमे इतना तय है कि आप अच्छी तरह अपने फैमिली का देख भाल कर पाते है , ये गारंटी हो जाता है, जिसका जॉब नही है वो इसे अच्छी अच्छी तरह से देख भाल कर पायेंगे या नही पहले जानकारी नही होता है।



जॉब पाने का सही तरीका क्या है ?


अगर आप सही तरीके से सही पोस्ट कि तैयारी करे तो सफलता आपको जरुर मिलेगी इसमे कोई संदेह नहीं है, सबसे पहले आप लक्ष्य निर्धारित किजीये फिर उसका syllabus के अनुसार parhai को जरि रखिये, याद रहे आप प्रत्येक दिन parhai करे, अवं इसमे अधिक से अधिक समय देने का कोशिश करे। 

                      Thanks