मोबाइल से पैसे कैसे कमाए ? 

मोबाइल से पैसे कैसे कमाए







आज के समय मे कौन नहीं चाहता है की हम घर बैठे कुछ पैसे कमाए , वो भी थोरा बहुत इन्वेस्ट करके , सभी के मन मे ये सवाल आता है की पैसे कैसे कमाया जाय , सभी कोई चाहता है घर बैठे मात्र मोबाइल से पैसे कैसे कमाया जा सकता है इसी प्रशन का उत्तर देने के लिए ये पोस्ट लिख रहा हु , घर बैठे मोबाइल से पैसे कैसे कमाया जा सकता है , आपको शायद विश्वास हुआ होगा या नहीं पता नहीं , लेकिन ये सत्य है की बहुत से लोग घर बैठे सिर्फ मोबाइल से ढेर सारे पैसे कमा रहे है , आपके पास ANDROIDE मोबाइल होना अति आवश्यक है / मोबाइल से लोग इन्टरनेट का इस्तेमाल करके  पैसे कमा रहे है , खासकर ये आसान होगा स्टूडेंट के लिए , जो अपनी पढ़ाई पैसे की वहज से नहीं कर पा रहे है , वे अपने मोबाइल का इस्तेमाल करके अपनी पढ़ाई पूरा कर सकते है , बस इसमें संयम रखना पढ़ता है ,धीरे धीरे आपका स्पीड बढ़ेगी , धीरे धीरे आपका पैसे भी बढ़ेगा , अगर आप औक्ताय गये तो गयो काम से , अगर आपके पास समय नहीं है तो कोशिश करना भी बेकार है /



MOBILE से पैसे कैसे कमाए ?


Mobile से पैसे कमाने का बहुत बिकल्प मौजुद है , आपको कई ऐसे तरीका के बारे मे जानकारी देंगे जिससे आप घर बैठे आसानी से सिर्फ अपने मोबाइल से पैसे कमा सकते है, बहुत सारे तरीका के बारे बतायेंगे जो की आपको समझ मे आये, अगर चाहे तो सुरुआत भी कर सकते है।



इन्हें भी पढ़े 

  • Youtube : - सबसे पहला तरीका आपके सामने मे मौजुद है की आप यूट्यूब से अच्छी खासी पैसे कमा सकते है वो भी अपने मोबाइल का प्रयोग करके कमा सकते है , इसमे आपको एक चैनल बनाना होगा जिसका कोई भी पैसा देना नही parta है बिल्कुल फ़्री मे बन जायेगा, और किसी भी टॉपिक पर वीडियो बनाकर इसमे अपलोड कर दे जितना लोग वीडियो देखेंगे उतना पैसा आपको मिलेगा ।

  • Blog बनाकर : - आप एक ब्लॉग बनाकर उसमे किसी तॉपिक पर कंटेंट लिखकर बहुत सारे पैसे कमा सकते है , इसमे आपको समय बहुत अधिक देना होता है आपको हो सकता है की ज्यादा समय भी लग सकता है , इसलिये अगर ये सोच रहे है की आज चालू किये कल से पैसे कमाने लगे तो ये असंभव है ये हो ही नही सकता है कुछ पैसे भी लगते है ब्लॉग को बनने के लिये। आप सोच समझ कर कोई भी फैसला ले ।


मोबाइल ऐप्प से पैसे कैसे कमाया जा सकता है ।


क्या आपको पता है की बहुत सारे ऐसे ऐप्प है जिसके सहयता से मोबाइल से घर बैठे पैसे कमाया जा सकता है , चलिये आपको इन सभी ऐप्प के बारे मे बताते है।
  • Phone pe :- अभी के समय मे फोन पे अच्छा वर्क कर रहा है इससे ज्यादा पैसा कमाया नही जा सकता है सिर्फ मोबाइल रीचार्ज कर सकते है , इसमे बहुत कम कैश बैक देता है अगर आप किसी को पैसे ट्रांसफर करते है तो कैश बैक आपके अकाउंट्स मे जमा हो जाते है।

  • Google pe :- गूगल पे एक ऐसा ऐप्प है जिसमे बहुत ज्यादा कैश बैक मिलता है वो भी सिर्फ एक बार मिलता है उसके बाद बहुत कम मिलता है इसका फायदा यह है की पैसा आपके अकाउंट्स मे अपने आप जमा हो जाता है ।

  • Amazon pay  :- ऐमेज़ॉन पेय एक ऐसा ऐप्प है जिसमे जब रीचार्ज करते है या बिजली बिल या किसी प्रकार का बिल भरते है तो उसमे बहुत ज्यादा कैश बैक मिलता है खासकर बिजली बिल भरने मे ज्यादा कैश बैक मिलता है इस पैसे का इस्तेमाल फिर से रीचार्ज करने या बिल भरने मे इस्तेमाल किया जाता है।

  • Airtel money, mobikwik आदी इन जैसे ऐप्प से आप मोबाइल रीचार्ज करके कुछ पैसे कमा सकते है, फिर इसका इस्तेमाल रीचार्ज करने मे किया जाता है।

  • Snack video :-  ये एक ऐसा ऐप्प है जिसमे वीडियो बनाने का बहुत ज्यादा पैसा मिलता है, ये शॉर्ट वीडियो ऐप्प है जो मनोरंजन, ज्ञान, टेक्नोलॉजी आदी कटेगरी पर वीडियो बनाया जाता है इसमे एक बार सफल हो जाने पर सफलता नजदीक हो जती है ये  मोबाइल से वीडियो आसानी तरीका से बनाया जा सकता हैं।

  • WhatsApp :- वॉट्सएप्प से भी पैसा कमाया जा सकता है ये एक ऐसी सुबिधा है जिसमे आप मोबाइल का प्रयोग करके पैसा कमा सकते है। सिर्फ आपको लिंक को सेंड करना होता है , ये ऐसा तरिका है जिसमे घर भैठे आराम से पैसा कमा सकते है ।

  • Facebook :- फेसबुक मे भी शॉर्ट वीडियो अपलोड करके पैसा कमा सकते है अब ऐसे फीचर मौजुद है जिसमे आप पेज बना कर हरेक तरह के वीडियो डालकर पैसा कमा सकते है ।

  • Viggle 

Viggle एक ऐप्प है जिसमे tv का show, live strength  शो , फ़ेवरिट म्यूज़िक फिल्म आदी दिखाया जाता है जितना देखेंगे उतना पॉइंट मिलेगा और बाद मे उसे पैसा मे बदल दिया जाता है, जितना अधिक से अधिक से इस ऐप्प से फिल्म देख सकते है उतना पैसा मिलेगा , जिस तरह से youtube से फिल्म देखते हो उसी तरह से इसमे देख कर पैसा कमा सकते है।


  • Google opinion rewards :


Google opinion रेवर्द्स से भी पैसा कमा सकते है इसमे आप कुछ् ऐप्प को इंस्टाल करना होता है और इसमे आपको rewards पॉइंट दिये जाते है जिससे पैसा कमा सकते है। 



  •   Moocash 



Moocash एक ऐसा ऐप्प है जिससे आप शॉर्ट वीडियो देखर पैसा कमा सकते है इसमे आप और भी कई ऑप्शन होते है जिसका सिर्फ उस करके पैसा earn कर सकते है इसमे वीडियो देखिये और पिसे earn किजीये  ।



  • Taskbucks 



ये भी ऐप्प पैसा कमाने के लिये ही इस्तेमाल किया जाता है इसमे आपको ज्यादा कुछ करना नही होता है साइन अप किजीये और इसमे दिये गये task और offer को पुरा किजीये पुरा करने के बाद कुछ पैसे अर्न कर लेंगे तथा इसमे आप referal करके भी पैसे अर्न कर सकते है, इसका लिंक दोस्तो को भेजकर भी इसमे पैसे कमा सकते है।


  • mCent  


Mcent एक ऐप्प है जिसका इस्तेमाल हरेक इशान को करना parta है इसकी जरुरत हरेक के मोबाइल मे होता है।

जैसे की आपके मोबाइल मे इंटरनेट browser का इस्तेमाल होता है , ठीक उसी प्रकार ये ऐप्प भी browser ही है आप इससे जितना इस्तेमाल गूगल फेसबुक या अन्य कोई चीज का प्रयोग करेंगे उतना आपको पैसा मिलेगा अधिक से अधिक समय जितना दे सकते है उतना पॉइंट्स मिलेगा। और आप लिंक को भी वॉट्सएप्प पर भेज कर पैसा अर्न कर सकते है ।


  • U Speak we pay 


ये एक बहुत ही अच्छा ऐप्प है स्टूडेंट्स के लिये , इस ऐप्प मे आपको कुछ सवाल पुछे जाते है और सही जबाब देने वाले को कुछ पॉइंट्स प्राप्त होता है और उससे पैसे कमा सकते है इस ऐप्प के मद्यम से आपका तैयारी भी हो जाता है पैसे भी कमा लेते है।



  • Gaming apps 


बहुत सारे ऐसे ऐप्प है जिसमे गेम खेलकर पैसे कमा सकते है। ये एक गेमिंग ऐप्लिकेशन है जितना गेम खेलोगे उतना अधिक पैसा कमाने का मौका मिलेगा , गेम खेलना और हाई स्कोर बना कर पैसे earn कर सकते है , 

       

कुछ ऐसे ऐप्प का है जो आपको अच्छा लगे उसे आप ट्राई कर सकते है 

Bulbsmash 
Whaff rewards 
Player zon 
Loco game 
Lodo king 
Freefire 





  • Dream 11 




ड्रीम 11 के बारे मे कौन नही जानता है ये भी एक बहुत बड़िया ऐप्प है जिससे आप पैसे कमा सकते है इसमे आपको क्रिकेट के बारे मे बहुत जानकारी प्राप्त करना होगा फिर पैसे लगना, तबी जाकर आप पैसा कमा सकते है , इससे आप बहुत अधिक पैसे कमा सकते है , इसमे जितना दिमाग लगाओ उतना पैसा कमाओ 



  • Freefire 

Freefire भी pubg की तरह ही होता है इससे भी आप बहुत अधिक पैसे कमा सकते है इसमे एक ग्रुप बना लीजिये और पैसे कमाए , बिना ग्रुप बनाकर खेलना  हारने की संभबना अधिक रह्ता है , इसमे अधिक से अधिक पैसे अर्न कर सकते है ,  इसे आप ट्राई कर सकते है आपका रिजल्ट आपके हाथ मे है और playstore मे जाकर डाउनलोड कर सकते है।




 इन सभी apps को कोशिश करके देख सकते है डाउनलोड करने के playstore से डाउनलोड कर सकते है /